BREAKING NEWS

logo

चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन ने नहीं की कोई व्यवस्था : नवीन रमोला




ऋषिकेश,। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष नवीन रमोला ने आरोप लगाया है कि अगले महीने की 10 तारीख से प्रारंभ होने वाली चार धाम यात्रा 2024 को लेकर प्रशासन ने अभी तक रोटेशन बस अड्डे पर किसी भी प्रकार की सुविधा उपलब्ध नहीं कराई है।

अध्यक्ष रमोला ने रविवार को पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि 10 मई से प्रदेश के चारधाम के कपाट देव दर्शन के लिए खुल रहे हैं। चारधाम यात्रा प्राचीन काल से ऋषिकेश से प्रारम्भ होती रही है। इसके चलते देश प्रदेश के सभी श्रद्धालु ऋषिकेश अन्तर्राज्यीय बस अड्डे से बड़ी संख्या में बसें बुक कराते हैं। सभी प्रकार की सूचना कार्यालय बस अड्डे से शासन प्रशासन को दी जाती है। बाहरी राज्यों से आने वाली बड़ी संख्या में बसों की यहां पर पार्किंग होती है। इसी बस अड्डे से पर्वतीय और दूरस्थ प्रदेशों के लिए बसें दैनिक सेवाएं प्रदान करती है।

उन्होंने स्थानीय प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि बस अड्डे में भारी अव्यवस्था है, जहां कहीं स्थानीय दुकानदारों ने सड़कों पर अतिक्रमण कर लिया है वहीं पार्किंग की जगह सभी बसें अव्यवस्थित रूप से खड़ी रहती हैं। बस अड्डे में बिना रोक टोक दारू, ड्रक्स, गांजा और अन्य नशीली वस्तुओं का अवैध संचालन जारी है। इससे देश प्रदेश के श्रद्धालुओं पर और प्रदेश की छवि पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। यहां पर अवैध रूप से हो रहे धंधों को रोकने के लिए एक पुलिस चौकी है, लेकिन स्टाफ की कमी से सक्षम रूप से सेवा प्रदान नहीं कर सकती है।

इस बस अड्डे पर यथाशीघ्र अतिक्रमण को हटाने की व्यवस्था, नशा कारोबार को पूर्णतया समाप्त और वाहनों की पार्किंग के लिए सुनियोजित व्यवस्था अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में बीती 7 अप्रैल को मुख्यमंत्री, उत्तराखण्ड सरकार को भी ज्ञापन देकर अपने समस्याओं से अवगत कराया गया था।



इस अवसर पर यात्रा व्यवस्था समिति के पूर्व अध्यक्ष सुधीर राय, संजय शास्त्री, मनोज ध्यानी, गोपाल नेगी, मदन कोठारी, बलबीर सिंह रोतेला, सुनील उनियाल, आदि मौजूद थे।